Berojgari Bhatta Yojana

Berojgari Bhatta : पूरे भारत मे कोरोना के बाद और बढती जनसंख्या के कारण बहुत सारे बेरोजगार युवाओं को समय से नौकरी और जीवन यापन के लिए कोई कार्य नही मिल पाता है, ऐसे मे बेरोजगारी दर दिन प्रति दिन बढती जा रही है। ऐसे मे भारत सरकार तमाम तरह के भत्ते लेकर आ रही है, ऐसे मे उपलब्ध बेरोजगारी भत्ता मे सरकार ने हिस्सेदारी दिखाई है।

इसी को देखते हुए भारत सरकार द्वारा बेरोजगार महिला एवं पुरुष सभी के लिए ₹45 प्रतिमाह देने के लिए एक योजना लेकर आई है जिसका नाम में बेरोजगारी भत्ता योजना। इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पेज पर उपलब्ध है इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें उसके बाद ही इसका लाभ आप ले पाएंगे।

Berojgari Bhatta Yojana 2022

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत, उपलब्ध योजना राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही है, ऐसे मे आप चाहे जिस राज्य से हो आपको यह जानकारी जरुर पता होनी चाहि की आपके राज्य मे कौन सी योजनाए चल रही है।

सभी राज्यों के द्वारा चलाई जा रही बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगारी भत्ता योजना आपको इस पेज पर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें– E Shram Card Payment Status Check Direct link

बेरोजगारी भत्ता सम्बन्धित उपलब्ध मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2022 के अन्तर्गत 2 साल तक इस योजना की मदद से बेरोजगारो को प्रतिमासिक 4500 रुपये दिए जाने का प्रावधान रखा गया था ऐसे मे इस योजना का लाभ परिवार के केवल 2 लोग ही ले सकते है। इस योजना के लिए कई और बिंदुओं को ध्यान में रखकर ही लाभ दिया जाएगा।

सभी बिंदु निम्नलिखित रुप से इस पेज पर दिया गया है उसे ध्यान से पढ़े और समझे।

Berojgari Bhatta कैसे मिलेगा

दोस्तों आप सभी बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़ी मिलने वाले रकम को प्राप्त करने के लिए आयोग ने कुछ निर्देश जारी किए हैं। पात्रता रखी गई है जिसे आप को पूरा करना होगा। अगर इन सभी पात्रता को आप पूरा करते हैं तभी आप फार्म को भर पाएंगे और इसके लाभ उठा पाएंगे।

यहां पर सभी बिंदुओं को ध्यान से पढ़ें और समझें।

  • उपलब्ध भत्ता केवल राजस्थान के निवासियो के लिए जारी की गई है।
  • अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय अधिकतम ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • व्यक्ति कम से कम स्नातक पास होना चाहिए।
  • सामान्य और ओबीसी वर्ग की आयु 30 वर्ष
  • इसके अलावा आरक्षित वर्ग की आयु 5 वर्ष की छूट दी गई है
  • आयु की गणना आवेदन करने की तिथि से लागू होगी।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना से जुड़ी सभी जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम से जुड़े रहे और पल-पल का अपडेट आपको इससे जुड़ी मिलता रहेगा। बाकी अगर आप किसी भी राज्य से हैं तो आप जुड़ कर हमें कमेंट में बताएं कि आप किस राज्य से हैं तो फिर उस राज्य की योजनाओं के बारे में आपको टेलीग्राम पर मिल जायेगा।

Join Telegram Chennal

Leave a Reply