Bank Me Adhar Link Kaise Check Karen

Bank Me Adhar Link Kaise Check Karen: दोस्तो आधार कार्ड आज के इस डिजिटल समय में देश में सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है। इसके बिना हर काम अधूरा है। जितने भी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्य हैं, उसमें Aadhar Card की जरूरत अवश्य ही पड़ती है, बिना आधार कार्ड के कोई कार्य संभव सायद नही है। इस लिए Bank Account Ko Adhar Card Se Link करना अनिवार्य कर दिया गया है।

ऐसे में आज के समय में बैंक से पैसे निकालने में काफी परेशानी होती है और इसी को देखते हुए सभी के मन में यह सवाल आता है कि आखिरकार उनका Adhar Card Bank Account Se Link Hai Ya Nahi एवं उनका Adhar Card Kis Bank Account Se Link Hai उन्हें मालूम नहीं चलता।

तो ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Adhar Card Bank Account Me Link Hai Ya Nahi  अगर Link नही है तो आज के इस पोस्ट को देखने के बढ़ बहुत ही आसानी से अपने घर बैठे कर पाएंगे चेक। इसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Bank Me Adhar Link Kaise Check Karen आइए जानते हैं? 

पशु देशभर के सभी बैंकों को बैंक में खुले अपने ग्राहकों को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है।अगर आपका Adhar Card आपके Bank Account से लिंक नहीं है तो आपको अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इसीलिए बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए e-KYC करना जरूरी हो चुका है। आज के इस पोस्ट में हम यह भी जानेंगे कि Adhar Ko Bank Se Link Kaise Kare यदि आपको पता नहीं है कि आपका Adhar Card Bank Account Se Link Hai Ya Nahi अथवा आपका Adhar Card Kis Bank Account Se Link Hai तो आप इसे घर बैठे हीं आसानी पूर्वक से चेक कर सकते हैं।

How To Check Adhar Link In Bank Account 

Bank Account me adhar Card link है या नहीं आइए यहां से आकर नीचे दिए गए विधि के अनुसार चेक करते हैं ताकि आपको पता चल सके कि आपके बैंक अकाउंट से आधार लिंक है या नहीं–

  • आप के Adhar Card Se Kaun Sa Bank Account Link Hai अथवा आपके Adhar Card Se Bank Account Link Hai Ya Nahi पता करने के लिए नीचे दी गई पूरी प्रक्रिया को देखें।
  • इसके लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा,जिसका Link नीचे टेबल में दिया गया है।
  • इसके बाद Home Page पर Adhar Services सेक्शन में Adhar Linking Status पर Click करना है।
  • फिर अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड डालकर Send OTP पर Click करना है।
  • तत्पश्चात आधार से लिंक हुए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे वहां पर दर्ज कर SUBMIT कर देना है।
  • अब स्क्रीन पर आधार से लिंक हुए सभी बैंक खाता का नाम दिखा देगा। सीरियल वाइज देख सकेंगे कि आपका कौन सा खाता किस बैंक में है और कब लिंक हुआ है।

दोस्ती अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाता से लिंक नहीं है तो इसे घबराने की कोई बात नहीं है इसी पेज पर नीचे में यह भी प्रक्रिया बताई गई है जिसे आप अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से जोड़ सकेंगे। ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। Adhar Card Bank Account Se Kaise Link Kare इसकी पूरी जानकारी नीचे उपलब्ध है।

How To Link Adhar Card In Bank Account 

आधार कार्ड को बैंक खाता से लिंक करने की कुल 3 विधि हैं, अर्थात बैंक खाता को आधार से लिंक करने के ये हैं 3 तरीके निम्नलिखित रुप से दर्शाए गए हैं जिसे आप देख सकते हैं और इसके बाद आप अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से रजिस्टर करवा सकते हैं–

  • Bank Account में आधार लिंक करने की पहली विधि है कि आप अपने Bank के ब्रांच में जाकर Aadhar Linking का फॉर्म भर कर जमा कर दें।
  • इसके अलावा बैंक खाते से आधार कार्ड को लिंक ATM🏧 क माध्यम से कर सकते हैं।
  • एवं तीसरा तरीका है कि जिस भी बैंक खाता में आधार कार्ड को लिंक करना चाहते हैं उस बैंक के Official Website या Internet Banking के द्वारा किया जा सकता है।
  • इसके लिए सबसे पहले उस Bank के Official Website पर जाकर Adhar Linking के Tab पर Click कर अपना बैंक खाता संख्या (Account Number) को डालना होगा।
  • इसके बाद बैंक खाता में Register Mobile Number को Enter करना होगा।
  • फिर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को डालकर SUBMIT करना होगा।
  • तत्पश्चात अपना Adhar Card No. को Enter करना है एवं आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करना है।
  • इसके अलावा और भी पूछी गई जरूरी जानकारी को भरकर SUBMIT कर देना है, फिर सफलतापूर्वक आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक हो जाएगा।

IMPORTANT LINKS 

Direct LinkClick Here
Official WebsiteClick Here
आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर यहां से चेक करेंClick Here
Join Telegram Click Here
Join WhatsappClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *