India में हुई पहली 5जी कॉल, 4जी से 10 गुना ज्यादा होगी स्पीड

जल्द ही लोगों को देश में 5G की सुविधा मिल सकती है। IIT मद्रास ने इन 8 संस्थानों के सहयोग से इसे विकसित किया है। हालांकि, भारत में भी 5जी कॉल का सफल परीक्षण किया जा चुका है।

New Delhi जल्द ही लोगों को देश में 5जी की सुविधा मिल सकती है। IIT मद्रास ने इन 8 संस्थानों के सहयोग से इसे विकसित किया है। हालांकि, भारत में भी 5जी कॉल का सफल परीक्षण किया जा चुका है। वहीं, केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आईआईटी मद्रास में 5जी नेटवर्क से पहली कॉल सफलतापूर्वक की है। इस नेटवर्क को विकसित करने के लिए सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

दूरसंचार विभाग नेटवर्क के नीलामी प्रस्ताव को मंजूरी के लिए अगले सप्ताह केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास ले जा सकता है। हालांकि प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी टेस्टिंग कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2022 के अंत तक देश (भारत) में 5G नेटवर्क आने की उम्मीद है। यूजर्स हाई क्वालिटी और अल्ट्रा हाई रेजोल्यूशन 4K वीडियो कॉल भी कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स को बेहतर कॉलिंग की सुविधा भी मिलेगी।

यह 4जी से ज्यादा नेटवर्क होगा। बेहतर कनेक्टिविटी के साथ एचडी क्वालिटी में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा होगी। बिना वाई-फाई के भी वीडियो चैट और वीडियो स्ट्रीमिंग की जा सकती है। माना जा रहा है कि 5जी नेटवर्क के साथ ऑनलाइन काम करना भी आसान होगा।

4जी नेटवर्क पर सिर्फ 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। 5जी के इस्तेमाल पर जीबीपीएस में स्पीड 10 गुना ज्यादा होगी। हालांकि शुरुआत में यह कुछ ही शहरों में पहुंचेगा। छोटे शहरों में इसे पहुंचने में समय लग सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *